क्राइम

विदेशी छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोप में हैदराबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर निलंबित

 

हैदराबाद । हैदराबाद विश्वविद्यालय ने शनिवार को प्रोफेसर रवि रंजन को एक विदेशी छात्रा के यौन उत्पीड़न की कोशिश के आरोप में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के कुछ घंटे बाद निलंबित कर दिया। केंद्रीय विश्वविद्यालय ने हिंदी विभाग के प्रोफेसर रवि रंजन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, हिंदी विभाग के प्रो. रवि रंजन और एक छात्रा के बीच 02 दिसंबर, 2022 को हुई घटना की विश्वविद्यालय निंदा करता है।

इसमें कहा गया है, गचीबोवली पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 354 और 354 (ए) के तहत दर्ज प्राथमिकी संख्या आईपीसी 1391/2022 की जांच के तहत आपराधिक शिकायत के आधार पर, प्रोफेसर रवि रंजन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई प्रोफेसर के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग को लेकर छात्रों के भारी विरोध प्रदर्शन के बाद की गई है।

पुलिस ने प्रोफेसर को गिरफ्तार कर लिया, जिसे बाद में अदालत में पेश किया जाएगा। प्रोफेसर ने कथित तौर पर छात्रा को हिंदी पढ़ाने के बहाने शुक्रवार शाम कैंपस के पास स्थित अपने आवास पर बुलाया और शराब पिलाकर उसका यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की।

पीड़िता, जो थाईलैंड से है और हाल ही में मास्टर्स कोर्स करने के लिए कॉलेज में दाखिला लिया है, छात्रा को अन्य छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। चेकअप के बाद, उसने साइबराबाद पुलिस कमिश्नरेट के तहत गाचीबोवली पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फॉरेन एक्सचेंज प्रोग्राम के डायरेक्टर ने भी शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस ने प्रोफेसर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 (महिला की लज्जा भंग करने के आशय से उस पर हमला या आपराधिक बल) के तहत मामला दर्ज किया और उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस ने अनुवादक की मदद से 23 वर्षीय पीड़िता का बयान दर्ज किया। यौन उत्पीड़न की खबर फैलते ही छात्र परिसर के मुख्य द्वार के बाहर जमा हो गए और प्रोफेसर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

source

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV