खेल

रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के दम पर मुंबई ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली. पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 में जीत का खाता खोल लिया है. मुंबई ने आईपीएल के 16वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को उसी के घर में 6 विकेट से पराजित कर मौजूदा सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज की. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई की 3 मैचों में यह पहली जीत है जबकि दिल्ली कैपिटल्स को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा है. डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली दिल्ली की टीम एक अदद जीत को तरस रही है. आखिरी गेंद पर जीत दर्ज करने वाली मुंबई की टीम ने 6 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया.

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से रखे गए 173 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर जीत दर्ज की. मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. उन्होंने 45 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्के लगाए. इशान किशन 31 रन बनाकर आउट हुए वहीं तिलक वर्मा ने 29 गेंदों पर 41 रन का योगदान दिया. सूर्यकुमार यादव पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. टिम डेविड ने नाबाद 13 और कैमरन ग्रीन ने नाबाद 17 रन की पारी खेली. मुंबई की ओर से मुकेश कुमार ने 2 विकेट चटकाए.

इससे पहले अक्षर पटेल और कप्तान डेविड वॉर्नर के विपरीत अंदाज में लगाए अर्धशतकों के बावजूद दिल्ली कैपिटल्स की टीम 172 रन पर सिमट गई. अक्षर ने 25 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 54 रन की पारी खेलने के अलावा डेविड वॉर्नर (47 गेंद में 51 रन, छह चौके) के साथ छठे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बावजूद टीम 19.4 ओवर में पवेलियन लौट गई. इन दोनों के अलावा दिल्ली का कोई भी बैटर 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया.

मुंबई की तरफ से अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 22 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि जेसन बेहरेडोर्फ ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 23 रन पर तीन विकेट हासिल किए. रिली मेरेडिथ ने भी दो विकेट चटकाए. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पृथ्वी शॉ (15) एक बार फिर नाकाम रहे. उन्होंने जेसन बेहरेनडोर्फ पर चौके से खाता खोला और फिर ऋतिक शोकीन (43/1) का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन इस ऑफ स्पिनर की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कैमरन ग्रीन को कैच दे बैठे.

कप्तान डेविड वॉर्नर ने ग्रीन जबकि मनीष पांडे ने रिली मेरेडिथ और ऋतिक पर दो-दो चौके मारे. दिल्ली ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन बनाए. पांडे ने भाग्य के सहारे कुछ बाउंड्री जुटाई जबकि वॉर्नर ने एक बार फिर प्रतिष्ठा के विपरीत धीमी बल्लेबाजी की. पांडे (18 गेंद में 26 रन) इसके बाद पीयूष चावला पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑफ बाउंड्री पर बेहरेनडोर्फ के हाथों लपके गए.

यश धुल भी अगले ओवर में चार गेंद में सिर्फ दो रन बनाने के बाद मेरेडिथ की गेंद पर निहाल वढेरा को कैच दे बैठे जबकि चावला ने रोवमैन पावेल (04) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिल्ली का स्कोर एक विकेट पर 76 रन से चार विकेट पर 86 रन किया. वॉर्नर भी अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब 37 रन के निजी स्कोर पर ग्रीन की गेंद पर चावला ने मिड ऑफ पर उनका कैच टपका दिया. चावला ने हालांकि कैच टपकाने की भरपाई ललित यादव (02) को बोल्ड करके की.

अक्षर ने अगले ओवर में बेहरेनडोर्फ पर लगातार दो छक्के जड़े. वह हालांकि दूसरे छक्के पर भाग्यशाली रहे जब लांग ऑन पर सूर्यकुमार यादव ने उनका कैच टपका दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई. अक्षर ने मेरेडिथ की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ सिर्फ 23 गेंद में आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अगले ओवर में बेहरेनडोर्फ की गेंद पर अरशद खान को कैच दे बैठे. वॉर्नर भी एक गेंद बाद बेहरेनडोर्फ की गेंद को हवा में लहराकर मेरेडिथ को कैच दे बैठे. कुलदीप यादव (00) भी इसी ओवर में रन आउट हुए जबकि अभिषेक पोरेल (01) भी पवेलियन लौटे जिसे टीम ने ओवर में चार विकेट गंवाए. मेरेडिथ ने एनरिच नोर्किया (05) को बोल्ड करके दिल्ली की पारी का अंत किया.

Source

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV