लाइफ स्टाइल

फटी एड़ियों से निजात पाने का रामबाण इलाज, पैर हो जाएंगे बेहद मुलायम

new delhi सर्दियों में पैरों की चमड़ी का सख्त हो जाना और एड़ियों का फटना जैसी समस्याएं लोगों को काफी परेशान करती हैं. इसकी मुख्य वजह शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी होती है. एड़ी और तलवों की त्वचा मोटी होती है, इसलिए शरीर के अंदर बनने वाला सीबन यानी कुदरती तेल तलवों की बाहरी सतह तक नहीं पहुंच
कैसे शुरू होती है ये समस्या

यह समस्या उन लोगों में काफी होता है, जो गंदगी में रहते हैं. पानी में ज्यादा समय तक काम करते हैं. इसके होने से लोगों की एड़ियों में दरार आ जाती है. दर्द व खून निकलता है. ऐसे लक्षण दिखायी देने पर डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए. पुरुषों की तुलना में यह समस्या महिलाओं को ज्यादा होती है. क्योंकि, वह घर का काम करती हैं.

एड़ियों के फटने का कारगर इलाज

होम्योपैथिक में भी एड़ियों के फटने का कारगर इलाज है. वहीं, इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय तक जूते पहनें. रात में सोने से पहले पैरों में सरसों का तेल लगायें. गंदगी से दूर रहें और पानी में ज्यादा देर तक न रहें.

फटी एड़ियों में घी का इस्तेमाल

घी का इस्तेमाल खाने के अलावा स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी कारगार उपाय है. घी में मौजूद फैटी एसिड नमी को सील करते हैं. जिससे फटी एड़ियों से छुटकारा मिल सकता है.

घी में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल

घी का फैटी एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए असरदार साबित हो सकता है. इसलिए फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घी में हल्दी पाउडर के साथ नीम का तेल डालें. आप इस पेस्ट को पैर पर लगाकर छोड़ दें. इससे आपको फटी एड़ियों से छुटकारा मिलेगी

घी और मोम लगाएं

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घी और मोम का इस्तेमाल कर सकते हैं . घी और मोम लगाने से त्वाचा नहीं फटती है. इसके लिए बर्तन में हल्दी, मोम और घी डालकर गर्म करें और कॉटन की मदद से इस मिक्सचर को पैरों में लगाएं. आपको इसका बेस्ट रिजल्ट मिलेगा.

source

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV