मध्य प्रदेश

एनसीएल कृष्णशिला हाथीनाला में विकसित करेगा बायोडायवर्सिटी इको पार्क

डीएफ़ओ रेनूकूट के साथ 25.86 लाख का हुआ समझौता ज्ञापन

वैढ़न,सिंगरौली। भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉदर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के कृष्णशिला क्षेत्र ने रेनुकूट वन प्रभाग के अंतर्गत हाथीनाला बायोडायवर्सिटी पार्क को विकसित करने के उद्देश्य से 25.86 लाख का समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है । इस एमओयू पर एनसीएल की ओर से महाप्रबंधक कृष्णशिला श्री एसपी सिंह तथा डीएफओ रेणुकूट श्री मनमोहन मिश्रा ने हस्ताक्षर किए ।

इस पार्क को माडा इको पार्क की तर्ज पर विकसित किया जाएगा जिसमें कमांडो नेट, तीरंदाजी, जिपलाइन जैसी अनेक साहसिक व मनोरंजक गतिविधियों की व्यवस्था की जाएगी । इस इको पार्क के बनने से स्थानीय लोगों व बच्चों के मनोरंजन के साथ ही उन्हें पर्यावरण संरक्षण व विभिन्न प्रजातियों के प्रति जागरूक किया जा सकेगा ।
एनसीएल की मदद से यहाँ पर विभिन्न गतिविधियों की व्यवस्था के साथ ही शौचालय, पाथवे, सौंदर्यीकरण, सोलर पंप इत्यादि का प्रबंध भी किया जाएगा । कार्यक्रम के दौरान कृष्णशिला क्षेत्र के नोडल अधिकारी, पर्यावरण श्री ओमवीर सिंह उपस्थित रहे ।

गौरतलब है कि एनसीएल अपने परिचालन क्षेत्र के आस-पास पर्यटन को बढ़ावा देने तथा लोगों में पर्यावरण तथा पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से अनेक इको-पार्क विकसित करवा रही है । कंपनी के सौजन्य से मुड़वानी डैम इको पार्क, बरेजा इको पार्क, चन्द्र शेखर आज़ाद इको पार्क, माड़ा इको पार्क के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किया गया है ।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV