मध्य प्रदेश

लोक अस्था के पर्व छठ पूजा पर शाति एवं सुरक्षा के साथ मनाये त्योहार: कलेक्टर

छठ घाटो आस पास साफ सफाई , विद्युत व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा की रहेगी पर्याप्त व्यवस्था:राजीव रंजन मीना

वैढ़न,सिंगरौली। लोक आस्था का पर्व छठ पूजा त्योहार धार्मिक अस्था का पर्व है छठ पूजा के लिए चिन्हित किये गये घाटो के आस पास साफ साफाई के साथ ही विद्युत व्यवस्था सुरंक्षा की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। उक्त आशय का वक्तव्य कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा कलेक्टेऊट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शातिं सुरंक्षा की बैठक के दौरान दिया गया। विदित हो कि कलेक्टे्रट सभागार में कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के अध्यक्षता एवं सिंगरौली विधानसभा के विधायक श्री राम लल्लू बैस, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह के गरिमामय उपस्थिति में छठ पूजा त्योहार को दृष्टिगत रखते हुये शाति सुरंक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में उपस्थित सदस्यो का स्वागत करते हुये कलेक्टर ने कहा कि छठ पूजा धार्मिक अस्था का पर्व में जिसमें व्रती कठिन ब्रत रखती है छठ व्रत के दौरान व्रती के साथ उनके परिजन भी घाटो पर जाते है। साथ ही पूजा को देखने के नागरिक भी दर्शक के रूप में घाटो पर जाते है कुछ स्थलो देवी जागरण सास्कृतिक कार्यक्रमो के भी आयोजन किये जाते है इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे इसके लिए छठ घाटो पर पर्याप्त सुरंक्षा व्यवस्था की जायेगी। उन्होने कहा कि आयोजन समिति को सुरंक्षा व्यवस्था में सहायोग देना होगा। ऐसे छठ घाटो जहा पर स्थान की कमी हो वहा पर सास्कृतिक कार्यक्रमो के आयोजन के दौरान अधिक सावधानी बरती जाये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि उपखण्ड अधिकारी एसडीओ पुलिस अपने अपने क्षेत्रो के छठ घाटो का भ्रमण कर चिन्हित घाटो पर सुरंक्षा व्यवस्था पुख्ता कराये।

कलेक्टर ने कहा कि यदि ऐसा प्रतीत हो कि छठघाटो के आस पास सास्कृतिक कार्यक्रमो के स्थल की कमी है तो संबंधित आयोजन समिति के सदस्यो को छठ घाट से दूर स्थाल चयन करने के लिए चर्चा करे। उन्होने निर्देश दिया कि सभी छठ घाटो के आस पास साफ सफाई, विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। बैठक में विधायक श्री राम लल्लू बैस ने कहा कि छठ घाटो का भ्रमण कर सुरंक्षा की पर्याप्त व्यवस्था कराये। साथ ही पूजा कार्यक्रम के पश्चात दो घण्टे तक ऐसे स्थलो पर सुंरक्षा कर्मी निगरानी करे जहा पर पूजा के पश्चात प्रसाद वा पैसो के लिए तालाबो मे उतरते है। उन्होने सुझाव दिया कि आयोजन समितियो की जिम्मेदारी भी तय की जाये ताकि पुलिस बल को सहयोग मिल सके।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा सभी थाना प्रभारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि उपखण्ड अधिकारियो के साथ समन्वय बनाकर छठ घाटो की निगरानी करे।

बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, एसडीएम ऋषि पवार, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम पवन सिंह, सीएसपी देवेश पाण्डेय, सांसद प्रतिनिधि डीएन शुक्ला, पार्षद सीमा जयसवाल, गौरी अर्जुन दास गुप्ता, पूर्व पार्षद रजनीश पाण्डेय, व्यापार संघ के अध्यक्ष राजाराम केशरी, सहनवाज खान, डॉ. डी.के मिश्रा, थाना प्रभारी बैढ़न, विन्ध्यनगर, नवानगर, यातायात प्रभारी सहित एनसीएल, एनटीपीसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV