मध्य प्रदेश

धनकुबेर की 800 साल पुरानी मूर्ति मिली, दर्शन के लिए उमड़े लोग

बड़वानी। मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) के बड़वानी जिले (Barwani district) हाल ही में एक प्राचीन मूर्ति खुदाई के दौरान मिली। जिसके बाद पुरे इलाके के लोग उस मूर्ति को देखने के लिए इकट्ठा हो गए। दरअसल, जब बड़वानी जिले के मंडवाड़ा के पास ग्राम सुराणा में खुदाई का कार्य चल रहा था तब अचानक भगवान कुबेर की मूर्ति मिली। ऐसे में इसकी खबर धीरे धीरे पूरे गांव में फेल गई। जिसके बाद लोग भगवान के दर्शन करने के लिए आने लग गए। ऐसे में चारों ओर चर्चा का माहौल गर्मा गया।

इसकी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। लोग भी दर्शन करने आने के साथ फोटो और वीडियो बनाने में लगे हुए है। जानकारी के मुताबिक, ग्राम सुराणा में हाईस्कूल के पीछे कुंडी नदी में जेसीबी से खुदाई चल रही थी ऐसे में खुदाई के दौरान ये मूर्ति निकली। जिसके बाद पुरातत्व विभाग के स्थानीय कर्मचारियों वहां पहुंचे तो उन्होंने बताया कि ये भगवान धनकुबेर की मूर्ति है। अभी इसकी जांच की जा रही है लेकिन गांव के कई लोगों में अंध विश्वास भी बना हुआ है।

आपको बता दे, इससे पहले मंडवाड़ा के समीप एक गांव में शिवलिंग निकला था। जिसकी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। हालांकि ऐसा पहली बार और पहली जगह नहीं हुआ है जगह जगह पर पुरानी मूर्तियां निकलती रहती है। इतिहास का अनुभव रखने वाले लोगों के मुताबिक ये मूर्ति जो खुदाई से निकली है वो करीब 800 साल पुरानी बताई जा रही है। ये मूर्ति परमारकालीन समय की है। क्योंकि उस समय में इस तरह की प्रतिमा उकेरी जाती थी। वहीं प्रतिमा का वजन भी बहुत ज्यादा है इस वजह से और कहा जा रहा है कि ये पुरानी है। अभी इस मूर्ति की कार्बन जांच भी कराई जाएगी।

source

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV