मध्य प्रदेश

कलेक्टर ने किया तहसील गोपद बनास एवं जनपद पंचायत सीधी का निरीक्षण

नागरिकों को शासन की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ सहजता से मिले - कलेक्टर श्री मालवीय

सीधी .
कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा बुधवार को तहसील कार्यालय गोपद बनास, अभिलेखागार कार्यालय तथा जनपद पंचायत सीधी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्धारित समय पर अपने कार्यालय में उपस्थित रहकर नागरिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि बिना पूर्व सूचना के कोई भी अधिकारी या कर्मचारी कार्यालयीन समय में कार्यालय से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। कार्यालय में आने वाले नागरिकों को सूचनाएं एवं आवश्यक सेवाएं समय से उपलब्ध कराई जाएं। कोई भी व्यक्ति जानकारी के अभाव में कार्यालयों में भटकता हुआ नहीं मिलना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों एवं दूरस्थ अंचलों से आने वाले ग्रामीणों के कार्यों को प्राथमिकता दें। उन्हें सही जानकारी उपलब्ध कराई जाएं जिससे भटकाव की स्थिति नहीं बने। उन्होंने कहा कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रत्येक पात्र हितग्राही को योजनाओं का लाभ सहजता से मिले।

इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक क्षेत्र का भ्रमण करने तथा प्रत्येक माह दौरा डायरी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि क्षेत्र के भ्रमण एवं हितग्राहियों से संवाद स्थापित करने से वास्तविक तथ्यों की जानकारी प्राप्त होती है तथा योजनाओं का सुचारू क्रियान्वयन संभव हो पाता है। उन्होंने कार्यालयों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने तथा रिकार्डों के व्यवस्थित संधारण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में दस्तावेजों को व्यवस्थित करके रखा जाए। दस्तावेजों के संधारण में एकरूपता होनी चाहिए।

कलेक्टर द्वारा तहसीलदार न्यायालय में लंबित प्रकरणों एवं लोकसेवा गारंटी योजना से प्रदाय सेवाओं की जानकारी ली गई। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने विभाग के मूल कार्यों को प्राथमिकता देंवे। न्यायालयों में प्रकरणों की नियमित सुनवाई करें तथा शासन द्वारा निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही प्रकरणों के निराकरण के प्रयास किए जाएं। इसी प्रकार लोकसेवा गारंटी अधिनियम में चिन्हित सेवाओं की प्रदायगी निर्धारित समय सीमा में करना सुनिश्चित करें।भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा उपस्थित आवेदकों की समस्याओं को भी सुना गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा भी उपस्थित रहे।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV