मध्य प्रदेश

बच्चों का सर्वांगीण विकास डीएवी का लक्ष्य: महाप्रबंधक

 

काल चिंतन संवाददाता,
बीजपुर(सोनभद्र)। डीएवी पब्लिक स्कूल रिहंदनगर के नामित अध्यक्ष अनिल कुमार कुलश्रेष्ठ महाप्रबंधक टीएस ने प्रादेशिक स्पोर्ट्स में विजय श्री हासिल करने वाले छात्र- छात्राओं को सम्मानित करने के दौरान कहा कि डीएवी स्कूल विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कृत-संकल्प है। यहां के विद्यार्थियों ने शैक्षिक योग्यता के साथ साथ संगीत नृत्य और खेलकूद के क्षेत्र में अभूतपूर्व उन्नति की है। प्रादेशिक स्पोर्ट्स में उषा कुमारी ने डिस्कस थ्रो में स्वर्ण पदक तथा गोला फेंकने में कांस्य पदक प्राप्त कर विद्यालय तथा इस क्षेत्र का नाम रोशन किया है। प्रादेशिक बास्केटबॉल अंडर-19 के बालक वर्ग और बालिका वर्ग दोनों में डीएवी रिंहदनगर उपविजेता रहा। डीएवी पब्लिक स्कूल एनटीपीसी रिहंदनगर के तेरह छात्र-छात्राओं का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिए बालक वर्गसे अफताब आलम, राहुल कुमार, आयुष प्रजापति, मयंक गुप्ता का तथा बालिका वर्ग से रानू कुमारी, काजल गुप्ता, अंशिका सिंह एवं कविता गुप्ता का चयन हुआ है। राष्ट्रीय स्तर की तैराकी प्रतियोगिता के लिए बालक वर्ग से राजनंदन शर्मा, मनीषी आनन्द तथा बालिका वर्ग से यशी श्रीवास्तव एवं वैष्णवी आनन्द का चयन अपने आप में महत्त्व रखता है।महाप्रबंधक ने बताया कि डिस्कस थ्रो में उषा कुमारी का राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन पूरे ऊर्जांचल के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राष्ट्रीय से अंतर्राष्ट्रीय और फिर ओलंपिक का लक्ष्य रखकर प्रयास करने की जरूरत है।

उन्होंने सभी विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद प्रदान किया । प्राचार्य राजकुमार ने बताया कि पिछले तीन दिनों से विद्यालय में हर्षोल्लास का माहौल है। चौदह नवंबर को बालदिवस के शुभ अवसर पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की तस्वीर पर छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ साथ पंडित नेहरू के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला गया। पंद्रह नवंबर को आदिवासी समाज से आने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं डीएवी आंदोलन के महान सेनानी महात्मा नारायण दास ग्रोवर जी की जयंती मनाई गई। महात्मा नारायण दास ग्रोवर ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा एवं नेपाल में दो सौ से भी अधिक डीएवी पब्लिक स्कूल की स्थापना कर शिक्षा की नई रोशनी जगाने का काम किया। आज जहां इन विद्यालयों में लाखों छात्र अध्ययन कर रहे हैं; वहीं हजारों शिक्षित युवाओं को रोजगार भी मिला है। भारतीय संस्कृति एवं राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत जीवन दर्शन देने वाली नैतिक शिक्षा और धर्म शिक्षा के द्वारा छात्र छात्राओं में नैतिक मूल्य भरने का काम डीएवी पब्लिक स्कूल कर रहा है। ग्रोवर साहब की जयंती के अवसर पर प्राचार्य श्री राजकुमार के साथ शिक्षक- शिक्षिकाओं एवं छात्र छात्र-छात्राओं ने ग्रोवर साहब की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। तत्पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा शिक्षाप्रद एवं देश भक्ति से ओत-प्रोत अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

प्राचार्य ने अपने संबोधन में बताया कि हमारे नामित अध्यक्ष अनिल कुमार कुलश्रेष्ठ ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्हें आगे बढ़ने की जो प्रेरणा दी है वह अभूतपूर्व है। प्राचार्य ने बताया कि एनटीपीसी रिहंदनगर में महाप्रबंधक टी एस के पद पर पदस्थापित कुमार कुलश्रेष्ठ भारतीय संस्कृति के अत्यंत जानकार एवं गीता के मर्मज्ञ विद्वान भी हैं। उन्होंने कई पुस्तकों का लेखन और प्रकाशन भी किया है। विद्यालय परिवार उनको अपने अध्यक्ष के रूप में पाकर धन्य महसूस कर रहा है। उनकी आकांक्षाओं एवं अपेक्षाओं पर खरा उतरने का पूरा प्रयास विद्यालय परिवार करेगा। आज के कार्यक्रम के दौरान पूरा विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV