मध्य प्रदेश

कलेक्टर ने किया आंगनवाड़ी केंद्रों एवं शासकीय विद्यालयों का निरीक्षण

सीधी।
कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा बुधवार को वार्ड क्रमांक 7 एवं 9 में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उन्होंने सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के नियमित संचालन तथा योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा किशोरी बालिकाओं को पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराएं। उन्हें निर्धारित मात्रा में पोषण आहार प्रदाय करने के साथ-साथ उचित पोषण के विषय में जागरूक भी किया जाए।

कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को निर्धारित मेनू के अनुसार पोषण आहार प्रदाय किया जाए। साथ ही उनके शैक्षणिक एवं मानसिक विकास के संबंध में भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। कलेक्टर ने कुपोषित बच्चों के संबंध में विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि अति कुपोषित बच्चों को अनिवार्य रूप से पोषण पुनर्वास केंद्रों में भर्ती करायें तथा उनका नियमित फॉलोअप भी किया जाए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा परियोजना अधिकारियों को आंगनवाड़ी केंद्रों के सतत निरीक्षण के निर्देश दिए हैं।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय करौदिया पानी टंकी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उन्होंने निर्देशित किया है कि विद्यालयों का अपने निर्धारित समय पर संचालन किया जाए। शिक्षकों तथा छात्रों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें। बच्चों के लिए पुस्तकों, बैठने की, शुद्ध पेयजल तथा शौचालयों की व्यवस्था अच्छी हो। उन्होंने निर्देशित किया है कि बच्चों को मीनू अनुसार गुणवत्तापूर्ण मध्याह्न भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। साथ ही कलेक्टर ने बच्चों के शिक्षा के स्तर में लगातार सुधार करने की दिशा में प्रयास करने के लिए कहा है।

निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी आरसी त्रिपाठी उपस्थित रहे।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV