मध्य प्रदेश

मुख्य मंत्री के आदेश के बावजूद नहीं लगा अंकुश, खनन माफिया काट ले गए पहाड़

 

काल चिंतन संवाददाता
बीजपुर(सोनभद्र)। कारीडॉड आश्रम में विगत 15 नवम्बर को मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से कहा था कि हर हाल में जंगल पहाड़ और वन संपदा सहित नदी नाले का दोहन और अबैध खनन बन्द होना चाहिए वनों सहित पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अधिकारी सतर्क रहें। बावजूद वन रेंज जरहा के डोडहर ग्राम पंचायत टोला खैरी में सैकड़ों फीट ऊँचा खूबसूरत पहाड़ को खनन माफिया पोकलेन मशीन की सहायता से काट ले गए।

पहाड़ पर खड़े बड़े बड़े पेड़ पौधे तक जमींदोज कर मिट्टी में दफन कर खुदाई में निकले पत्थल और मिट्टी को उठा ले गए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी पर गौरकरे तो सिरसोती के टोला अधौरा में राखी बंधे से राख लोडिंग के लिए बंधे में रैम्प बनाने के लिए मनबढ़ किस्म के खनन खनन माफिया वन कर्मियों से सेटिंग गेटिंग कर महीनों से रात में एक ऊँचा पहाड़ को काट कर कुरूप बना दिया है। ग्रामीण हीरा, रामलखन,मंगल , जयशाह, रामचन्द्र की माने तो पहाड़ को कुरूप बनाने में कई महीने लगे हैं अभी भी मशीनों से काट कर डम्फर में लोड कर पत्थल और मिट्टी ढोने का कार्य रात में बदस्तूर जारी है। ग्रामीणों के अनेक बार शिकायत के बावजूद वन कर्मी आते जरूर हैं लेकिन घूमघाम के चले जाते हैं।

जीवजंतुओं सहित मानव को सुद्ध हवा देने वाले प्राकृतिक धरोहर को उजड़ने से जहाँ पर्यावरण प्रदूशित हुआ है वही रात में मशीनों की गड़गड़ाहट और डंफरों के शोर से बस्ती के लोगों की नींद हराम हो गयी है।रहवासियों ने कंजरवेटर मिर्जापुर को फोन कर खैरी गाँव के जंगल और पहाड़ की रक्षा करने की मांग की हैं। डीएफओ रेणुकूट मनमोहन मिश्रा ने कहा कि हमको जानकारी नही है अगर ऐसा है तो जाँच बाद दोषियों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV