मध्य प्रदेश

शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से पात्र हितग्राहियो को प्राथमिकता के अधार पर लाभान्वित कराये:-कलेक्टर

धान उपार्जन के लिए खरीदी केन्द्रो में रहे उचित व्यवस्था:-अरूण कुमार परमार

सिंगरौली / कलेक्टर श्री अरूण कुमार परमार के अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभागार में टीएल बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन में लंबित शिकायतो की विभागवार समीक्षा करने के पश्चत विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये गये कि लंबित शिकायतो को विभागीय अधिकारी मानीटरिंग कर तत्परता के साथ निराकृत कराये। उन्होने कहा कि शिकायतो के निराकरण में किसी भी प्रकार कि उदासीनता बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होने 50 दिवस, 100 दिवस, 300 दिवस की लंबित शिकायतो की समीक्षा करने के पश्चात निर्देश दिये कि एक संप्ताह के लंबित शिकायतो का निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे।

कलेक्टर ने समस्त राजस्व अधिकारियो को निर्देश दिये कि लंबित नामातरण, सीमांक, बटनवारा के प्रकरणो का निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि अभियान के दौरान प्राप्त किये समस्त आवेदन पत्रो का शत प्रतिशत निराकरण का पात्र हितग्राहियो को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से लाभान्वित कराये। उन्होने शासकीय उचित मूल्य दुकानो में खाद्यान वितरण की समीक्षा करते हुये संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी दुकाने निर्धारित समय पर खुले तथा पात्रता अनुसार प्रत्येक हितग्राही को राशन वितरण किया जाये। कलेक्टर ने निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि संबंधित एजेंन्सी निर्धारित समयावधि मे गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यो को समय पर पूर्ण कराये।
कलेक्टर ने धान खरीदी के लिए बनाये के उपार्जन केन्द्रो की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि सभी केन्द्रो में पर्याप्त मात्रा मे व्यवस्थाऐ सुनिश्चित कि जाये ताकि धान विक्रय करने वाले किसानो को किसी प्रकार की समस्या न होने पाये। कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन से जुड़े खाद्य तथा कृषि विभाग के अधिकारी प्रतिदिन उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करें। सभी एसडीएम और तहसीलदार प्रतिदिन खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करें। केवल पंजीकृत किसानों से ही अच्छी गुणवत्ता की धान उपार्जित की जायेगी। खराब धान लेने वाली समितियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करेंकलेक्टर ने निर्देश दिया कि सभी खरीदी केन्द्रो में पर्याप्त मात्रा में बारदानो की उपलंब्धता सुनिश्चित कि जाये। उन्होने निर्देश दिया कि पड़ोसी राज्यो से आने आने वाली धान को रोकने के लिए जिले की सीमाओ कड़ी निगरानी रखे ।

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से पात्र हितग्राहियो को शत प्रतिशत लाभान्वित कराये। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, एसडीएम ऋषि पवार, बी.पी पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर राजेंश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम पवन कुमार सिंह, जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, अधीक्षण यंत्री विद्युत आर.पी मिश्रा, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के जैन, जिला आपूर्ति अधिकारी पी.सी चन्द्रवंशी, रोजगार अधिकारी सीमा बर्मा, एलडीएम नितिन पटेल, महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV