मध्य प्रदेश

दिव्यांगजनो के साथ संवेदनशीलता का करें व्यवहार:आयुक्त नि:शक्तजन

प्रत्येक कार्यालय में कितने प्रकार के दिव्यांग होते है लगाये सूची: संदीप रजक

 

सिंगरौली। दिव्यांगजनों के साथ सभी कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी संवेदनशीलता का व्‍यवहार करें एवं सभी कार्यालयों में दिव्यांग कितने प्रकार के होते है इनकी सूची लगाई जाय तथा यात्री परिवहन करने बसों में दिव्यांगजनों को 50 प्रतिशत किराये में छूट प्रदान किया जाय । उक्‍त आशय का निर्देश जिले के दो दिवसीय प्रवास पर आये हुए आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक के द्वारा दिया गया । आयुक्त श्री रजक के द्वारा अनुराग मोदी उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग के साथ बैढ़न कोतवाली में पहॅुच कर दिव्यांगजनों के लिए तैयार कराये गये रैम्प के साथ-साथ उर्जा हेल्पडेस्क, विवेचना कक्ष, रिपोर्टिंग कक्ष, आगन्तुक कक्ष का अवलोकन करने के पश्चात् सी.एस.पी. देवेश पाठक एवं कोतवाली प्रभारी अरूण पाण्डेय से चर्चा कर दिव्यांगजनों के लिए कोतवाली में की गई व्यवस्थाओं से रु-ब-रू हुए तथा कहा कि कोतवाली स्तर पर दिव्यांगजनों की भाषा को समझने हेतु एक काउंसलर की व्यवस्था कराई जाय ताकि इनकी भाषाओं को समक्षकर सहजता के साथ समस्याओं का निराकरण किया जा सके ।

उन्होने बस स्टैण्ड बैढ़न पहॅुच कर स्टैण्ड में खडी़ बसों का जायजा लिया तथा जिला परिवहन अधिकारी विक्रम सिंह राठौर को निर्देश दिये कि सभी यात्री बसों में दिव्यांगजनों के लिए 05 सीटों का आरक्षण हो तथा इनके दिव्यांग कार्ड को देखकर इन्हे किराये में 50 प्रतिशत का छूट दिया जाय एवं दिव्यांग महिलाओं को आसानी के साथ बस के अंदर प्रवेश करने हेतु दिव्यांग सीढ़ी भी लगवाये जाने हेतु प्रेरित करने के साथ यह भी निर्देश दिये कि ऐसे बस मालिकों को चिन्हित कर उन्हे 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को प्रसस्ति पत्र प्रदाय किया जाये । उन्होने नगर निगम के उपायुक्त आर.पी. वैश्य को बस स्टैण्ड में दिव्यांगजनों के लिए रैम्प की व्यवस्था कराये जाने का निर्देश दिये । डीडीआरसी केन्द्र की व्यवस्थाओं को देखकर प्रशंसा की- नि:शक्तजन आयुक्त श्री रजक के द्वारा जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में पहॅुच कर दिव्यांगों को प्रदाय की जाने वाली सुविधाओं का अवलोकन किया तथा फिजियोंथेरेपी चाईल्ड कक्ष में पहॅुचकर कक्ष का अवलोकन किये एवं स्‍वयं छोटे बच्चे का फिजियोंथेरेपी किया गया ।

उन्होने दिव्यांगजनों को प्रदाय किये जाने वाले विभिन्न सामग्रियों का अवलोकन किये तथा अपने कर कमलों द्वारा ट्राईसिकिल, श्रवण यंत्र उपस्थित दिव्‍यांगजनों को प्रदाय किया गया तथा उपस्थित दिव्यांगजनों से उनकी समस्याओं तथा दिये जाने वाले लाभ के बारे में भी रु-ब-रू हुए । रेडक्रास सोसायटी के चेयरमैन एस.डी. सिंह, डॉ0 डी.के. मिश्रा सचिव एवं मुकुल किशोर के साथ की गई व्यवस्थाओं का विधिवत चर्चाकर जानकारी प्राप्त की गई वहीं पुर्नवास केन्द्र में दिव्यांगजनों के लिए प्रदाय की जाने वाली सुविधाओं प्रति प्रसन्नता जाहिर करते हुए चेयरमैन को बधाई दी गई ।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV