मध्य प्रदेश

दमोह के तेंदूखेड़ा का पुरी जलाशय फूटा, प्रशासन ने खाली कराया गांव, घर, खेत डूबे

कयामत. मध्य प्रदेश के दमोह जिले के तेंदूखेड़ा का पौरी जलाशय मंगलवार 25 जुलाई को सुबह करीब 5 बजे फट गया, जिसमें दो गांवों के घर, खेत खलिहान और घरेलू सामान भी डूब गया. पुलिस प्रशासन बचाव दल के साथ पहले ही मौके पर पहुंच गया था इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई। अधिकारियों ने लोगों को बाहर निकालकर दूसरी जगहों पर भेज दिया था. मंगलवार की सुबह जब तालाब फूटा तो पानी का तेज बहाव देख मौके पर मौजूद अधिकारी व पुलिसकर्मी भी दंग रह गये. पौडी के ग्रामीणों को तालाब के पास दिखा सुराग सोमवार को जब पौडी गांव के लोग तालाब के पास पहुंचे तो उन्हें उसमें एक सुराग मिला, जिसकी सूचना जल संसाधन विभाग को दी गयी.

जल संसाधन विभाग के साथ तहसीलदार मोनिका वाघमारे, थाना प्रभारी श्याम बेन ने सोमवार को घटनास्थल पर मौजूद रहकर पहले सुराग लगाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद तेंदूखेड़ा तहसीलदार मोनिका बाघमारे ने दमोह कलेक्टर मयंक अग्रवाल को मामले की जानकारी दी. उनके निर्देश पर पुलिस प्रशासन ने देर रात गांवों को खाली कराना शुरू कर दिया और बांध टूटने से पहले ही दो गांवों को खाली करा लिया गया. मकान सात से आठ फीट पानी में डूबे ग्राम पौडी और जेतगढ़ में बने मकान सात से आठ फीट पानी में डूब गए। घर पानी से केवल दो से तीन फीट बाहर नजर आ रहे थे, जबकि खेत खलिहान और किसानों का सारा सामान पानी में डूबा हुआ था। तेंदूखेड़ा एसडीएम अविनाश रावत, तेंदूखेड़ा तहसीलदार मोनिका वाघमारे, जनपद सीईओ मनीष बागरी, तारादेही थाना प्रभारी श्याम बेन, जवेरा टीआई इंद्रा सीग, इमलिया चौकी प्रभारी आनंद अहिरवाल जिले की एसडीआरएफ टीम के साथ रात में ही मौके पर पहुंच गए। इसलिए ग्राम पौढ़ी और जेतगढ़ को खाली करा लिया गया है।

तहसीलदार मोनिका बाघमारे ने बताया कि तालाब में सुराग मिलने की सूचना मिली थी, जिस पर जल संसाधन विभाग की टीम के साथ तहसीलदार मौके पर पहुंचे। सुराग मिलने से पानी का बहाव कम न हो, इसलिए दमोह कलेक्टर के निर्देश पर ग्राम पौरी और जेतगढ़ को खाली करा लिया गया है। ग्रामीणों को उनके रिश्तेदार तारादेही स्कूल व अन्य सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है, वहीं पुलिस प्रशासन सुरक्षा में जुटा है। इस संबंध में कलेक्टर मयंक अग्रवाल का कहना है कि प्रशासनिक स्तर पर सभी तरह की तैयारी कर ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV