राष्ट्रीय

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की पीएम मोदी की जमकर तारीफ, गिनाए रूस में मेक इन इंडिया के फायदे

 

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की. रूस में आयोजित 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) के दौरान पुतिन ने अपने ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े कारोबारियों से बात करते हुए कहा कि उन्हें पीएम मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम से सीखना चाहिए. वे इसे बढ़ावा देकर अपने देश के लिए सही काम कर रहे हैं।

पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत पहले ही अपनी नीतियों से मिसाल कायम कर चुका है. यूक्रेन के ख़िलाफ़ युद्ध छेड़ने के बाद पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं. यही कारण है कि इस समय रूस की अर्थव्यवस्था चरमरा रही है। ऐसे में व्लादिमीर पुतिन पीएम मोदी की तर्ज पर इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर बनने की सीख दे रहे हैं.

व्लादिमीर पुतिन ने कहा, ‘आप जानते हैं, तब हमारे पास घरेलू स्तर पर उत्पादित कारें नहीं थीं, लेकिन अब हमारे पास हैं। यह सच है कि वे मर्सिडीज या ऑडी कारों की तुलना में अधिक मामूली दिखती हैं जिन्हें हमने 1990 के दशक में बड़ी संख्या में खरीदा था, लेकिन बात यह नहीं है। मुझे लगता है कि हमें अपने कई साझेदारों का अनुसरण करना चाहिए, उदाहरण के लिए, भारत। वे भारतीय निर्मित वाहनों के निर्माण और उपयोग पर केंद्रित हैं। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सही काम कर रहे हैं।’

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस में बने ऑटोमोबाइल का इस्तेमाल करना बिल्कुल ठीक है। रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय की क्रेमलिन वेबसाइट पर पोस्ट की गई बातचीत की प्रतिलिपि में कहा गया है, ‘हमारे पास रूस में बने ऑटोमोबाइल हैं और हमें उनका उपयोग करना चाहिए। ये बिल्कुल ठीक है. ऐसा करने से डब्ल्यूटीओ के किसी भी दायित्व का उल्लंघन नहीं होगा। यह राज्य की खरीद से संबंधित होगा.

व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा, ‘हमें इसके बारे में एक निश्चित सीरीज बनानी चाहिए. विभिन्न वर्गों के अधिकारी कार चला सकते हैं इसलिए वे घरेलू स्तर पर निर्मित कारों का उपयोग करेंगे। आप शायद इन कारों को खरीदना जारी रखने के ऑफर के बारे में जानते होंगे। ऐसा करना आसान होगा, क्योंकि लॉजिस्टिक्स अच्छी तरह से व्यवस्थित है।

यह समाचार पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live TV